सेल्स टिप्स हिंदी में | Sales tips in Hindi

August 8, 2023

10 mins read

sales tips in hindi
Table of Contents

आप यहाँ सेल्स टिप्स हिंदी में (Sales Tips in Hindi) इसलिए ढूंढ़ने आए होंगे क्योकि शायद “आप ऐसे व्यक्ति हैं जो सौदे पूरा करने और अपने सेल्स टारगेट को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं?” या “आप एक बिज़नेस ओनर हैं जिसकी सेल्स टीम फंसी हुई है और प्रभावी ढंग से काम करने में असमर्थ है?”

मैं जानता हूं कि कैसा महसूस होता है जब एक सलेसपर्सन (टेलिकॉलर) या बिज़नेस ओनर के रूप में आप सब कुछ सही कर रहे होते हैं और फिर भी अपनी लीडों को ग्राहकों में बदल नहीं पाते हैं।

खैर, आप चिंता मत करो. आज मैं आपको कुछ टिप्स देने जा रहा हूं जो आपकी सेल्स प्रक्रिया में बहुत मदद कर सकती हैं और उन लीडों को ग्राहकों में बदल सकती हैं जो आप यहां आने से पहले नहीं कर पा रहे थे।

यहाँ पर जो टिप्स दी गई है वह भारत के टॉप सेल्स ट्रेनर्स द्वारा बताई गई हैं जिन्होंने हजारों लोगों को ट्रैन किया है जिन्होंने अपने संबंधित करियर में बड़ी सफलता हासिल की है और अब इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद, आप भी ऐसा करने में सक्षम होंगे।

तो बिना अधिक समय बर्बाद किए, आईए सेल्स के बारे मैं जानते है ।

किसी बिज़नेस के लिए सेल्स कैसे काम करती है

आजकल, बिज़नेस ओनर अपने संगठन में सेल्स ट्रेनर रखने का महत्व जानते हैं। भले ही बिज़नेस मै बेहतरीन मार्केटर, आईटी विशेषज्ञों और प्रबंधकों (Managers) नियुक्त हों और अंततः सर्वोत्तम प्रोडक्ट का उत्पादन करते हैं, अगर आप प्रोडक्ट को बेच नहीं पा रहे है तो क्या वो अच्छा है?

उनके सबसे महत्वपूर्ण प्रयासों के बावजूद, सेल्स पेशेवरों की विशेषज्ञता और शुद्ध क्षमता से तुलना नहीं की जा सकती। इस स्थिति में एक सेल्स ट्रेनर मदद कर सकता है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि सेल्स प्रक्रिया में कुछ मामूली बदलाव, कुछ बातचीत के हथकंडे और बेहतर सॉफ्ट स्किल्स सेल्स को कई गुना तक बढ़ा सकती हैं।

इससे संगठन का मनोबल बढ़ता है और भविष्य में बेहतर सामान बनाने के लिए अधिक संसाधन उपलब्ध होते हैं।अब जब हमें पता चल गया है कि बिक्री बढ़ाना कितना महत्वपूर्ण है, तो इसे साकार करने की क्या योजना है?

वे सबसे बढ़िया सेल्सपर्सन को नियुक्त कर रहे हैं जो वास्तविक समय में बिज़नेसों के पैसे और उत्पादन को बढ़ने में मदद करे। हालाँकि, बाज़ार में कम्पटीशन इन सेल्सपर्सन को अपनी रणनीतियों का परीक्षण करने और अपनी सेल्स रणनीति में सुधार करने के लिए समय निकालने से रोकता है।

भारत में सर्वश्रेष्ठ सेल्स ट्रेनर को नियुक्त करने के अलावा कंपनियों के पास और क्या विकल्प है। यहाँ पर सेल्स और मार्केटिंग के बीच का अंतर समझ सकते हैं।

हालाँकि कई पेशे उपलब्ध हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सभी समान लाभ प्रदान नहीं करते हैं। तो, इन टिप्स को सीखना सबसे बढ़िया समाधान है।

इस लेख में, हम भारत में सर्वश्रेष्ठ सेल्स ट्रेनर्स से सेल्स टिप्स के बारे में गहराई से जानेंगे।

अधिक जानने और सेल्स टिप्स इन हिंदी (sales tips in hindi) के लिए आगे के भाग पढ़ते रहें।

भारत के सर्वश्रेष्ठ सेल्स प्रशिक्षकों द्वारा 5 सेल्स टिप्स हिंदी मे | The Top 5 Sales Tips in Hindi By the Best Sales Trainers Of India:

सुरेश मंशारमानी द्वारा “डिस्कवरिंग द पावर ऑफ योर वॉयस”“Discovering The Power Of Your Voice” by Suresh Mansharamani

“Discovering The Power Of Your Voice” by Suresh Mansharamani

एक संरक्षक और सेल्स प्रशिक्षक (Sales Trainer) के रूप में, श्री सुरेश मंशारामनी लंबे समय से नई कंपनियों के लिए एक मूल्यवान संपत्ति रहे हैं। श्री सुरेश मंशारामनी को वर्ष 2021 के सबसे आकर्षक सेल्स प्रशिक्षक का पुरस्कार मिला।

वह अपनी क्षमताओं और जानकारी का उपयोग करके चल रहे प्रदर्शन सुधार के लिए फीडबैक प्रदान करता है।

अपनी विषय-वस्तु विशेषज्ञता को अपने पारस्परिक (Interpersonal) और प्रश्न पूछने के कौशल के साथ जोड़कर, श्री मंशारामनी चर्चाओं को प्रोत्साहित करते हैं और बिज़नेस को सुधार के क्षेत्रों और प्रदर्शन की नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के अवसरों की पहचान करने में सहायता करते हैं। वह राजस्व (Revenue) को तेजी से बढ़ाने के लिए आवश्यक क्षमताओं को विकसित करने में मदद करने के लिए कंपनियों के साथ काम करता है।

“एक बार जब आपको अपनी आवाज की ताकत का पता चल जाएगा, तो आपको इसके साथ आने वाली बड़ी जिम्मेदारी का एहसास होने लगेगा। आप दीवारें बना सकते हैं, और आप पुल बना सकते हैं; चुनाव आपका है।”

साल के सर्वश्रेष्ठ सेल्स ट्रेनर की ओर से आने वाली यह टिप कहती है कि आप अपनी आवाज की ताकत से किसी भी लक्ष्य पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। आपकी आवाज़ में जो ऊर्जा है वह अकल्पनीय है। सलाह से पता चलता है कि अच्छे भाषण के माध्यम से बिक्री बढ़ाना एक कला है।

यह सेल्स टिप्स हिंदी में (Sales Tips in Hindi)आपको सिर्फ यहाँ मिलेंगी।

सेल्स टिप के फायदे:

  • आपको सार्वजनिक भाषण सीखने के लिए प्रेरित करता है।

  • नई भाषाएँ सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है।

  • आत्मविश्वास में मदद करता है।

  • भाषण को महत्व देता है जिसकी सेल्स उद्योग में अत्यधिक आवश्यकता होती है।

इन टिप को लागू करने में कुछ चुनौतियाँ:

  • सेल्स उद्योग में शामिल सभी लोगों को ठीक से बोलना सीखने का अवसर नहीं मिलेगा।

  • हर कोई मना नहीं सकता।

  • अंत में, बोलने के लिए आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है – शर्मीले और घबराए लोग डर सकते हैं।

डॉ. एस.ए. आनंद द्वारा “बिलीविंग टू डू द इम्पॉसिबल”।| “Believing To Do The Impossible” by Dr. S.A. Anand

Sales tips in Hindi “Believing To Do The Impossible” by Dr. S.A. Anand

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रेरक वक्ताओं में से एक, डॉ. एस.ए. आनंद, 20वीं बार पुरस्कार विजेता हैं। डॉ. एस.ए. आनंद ने दुनिया भर में कई लोगों को ट्रेनिंग दी है, जिनमें करोड़ों कंपनी के मालिक, सी.ए., शोधकर्ता (Researchers), खिलाड़ी, डॉक्टर आदि शामिल हैं। उन्होंने हाल के दिनों में भारत में शीर्ष विशेषज्ञों को भी ट्रेनिंग किया है।

डॉ. एस.ए. आनंद एसएसए अकादमी (SSA Academy) में मुख्य ट्रेनर हैं, जहां उन्होंने दुनिया भर में 2 लाख से अधिक लोगों को ट्रेनिंग दी है। वह एस.ए. आनंद पीक परफॉर्मेंस में विशेष सेल्स कोचिंग भी देते हैं, जिसे उनके सर्वश्रेष्ठ भाषणों में से एक के रूप में दर्ज किया गया है।

डॉ. एस.ए. आनंद – “यदि आपको विश्वास नहीं है कि आप असंभव (Impossible), अदम्य (Indomitable) और अजेय (Invincible) कार्य कर सकते हैं, तो आप अपनी पूरी क्षमता और अपनी आत्मा की शक्ति का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।”

किसी व्यक्ति को अपनी पूर्ण क्षमता तक पहुंचने के लिए सबसे पहले खुद पर विश्वास होना चाहिए। हम अक्सर अपनी क्षमता पर संदेह करते हैं और जितना उत्पादन कर सकते हैं उससे कम करते हैं।

सेल्स टिप के फायदे

  • व्यापक परिश्रम की ओर अग्रसर होना। | Driving into extensive hard work

  • नकारात्मकताओं से अवगत होना। |Being aware of the negatives

  • अपने लिए एक मानक रखना। | Keeping a standard for yourself

  • अपनी वास्तविक क्षमता को खोजना। | Finding your true potential

इन टिप को लागू करने की कुछ चुनौतियाँ

  • लोग अहंकार का निर्माण करते हैं।

  • वे इतने ऊँचे मानक बनाते हैं कि वे कड़ी मेहनत वाले हिस्से को भूल जाते हैं।

  • अतिआत्मविश्वास (Overconfidence) का बोध कराना।

हिमांशु अग्रवाल द्वारा “ब्रशिंग योर टीथ”।| “Brushing Your Teeth” by Himanshu Agrawal.

Himanshu Agarwal Sales Trainer

27 महीने से भी कम समय में और 23 साल की उम्र में, हिमांशु अग्रवाल ने कॉलेज छोड़ कर चार करोड़ की कंपनी की स्थापना की। उनका यह सफर प्रेरणादायक (Inspirational) हैं। वह इंटरनेट कोचिंग एम्पायर के निर्माता हैं, जो प्रशिक्षकों, सलाहकारों, ट्रेनर्स और अन्य सेवा प्रदाताओं के लिए परामर्श बिज़नेस को विकसित करने और बढ़ाने के लिए एक मंच है।

प्रत्येक युवा जो अपने दम पर बाहर जाना चाहता है और किसी तरह से सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करना चाहता है, वह इनके जीवन और इनकी कहानी को रोल मॉडल के रूप में देख सकता है।

“अपने दाँत ब्रश करें, लेकिन इसे अपने दूसरे हाथ से करने का प्रयास करें जिसका आप आमतौर पर उपयोग नहीं करते हैं।”

आपको लग सकता है कि ये मजाक है. लेकिन इनकी एक यूट्यूब वीडियो में, हिमांशु अग्रवाल ने इस यात्रा का खुलासा किया, और यहां स्पष्टीकरण (Explanation) दिया गया है। हम अक्सर अपने दांतों को ब्रश करने के लिए अपने काम करने वाले हाथों (बाएं या दाएं) का उपयोग करते हैं, और हम बचपन से ही ऐसा करते आ रहे हैं।

लेकिन अगर हम दाएं हाथ के व्यक्ति को बाएं हाथ से दांत साफ करने के लिए कहें और इसके विपरीत, तो वे इस प्रक्रिया में फंस जाएंगे। हालाँकि, हम तब से अपने दाँत ब्रश कर रहे हैं, और हम तब भी फंस जाएंगे। ऐसा तब होता है जब नए और अलग तरीकों से सेल्स उत्पन्न करते समय बाधाएँ आती हैं। यहां यह उत्कृष्ट कहावत निहित है कि अभ्यास मनुष्य को पूर्ण बनाता है।

सेल्स टिप के फायदे

  • यह आपका आत्मविश्वास बढ़ाता है।

  • आपको चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाता है।

  • आपको अनकहे रास्तों पर चलने के लिए बढ़ावा देता है।

इन टिप को लागू करने की कुछ चुनौतियाँ

  • यह भारी और मुश्किल पड़ सकता है।

  • असफल होना स्वाभाविक है. अत: आत्मविश्वास की कमी हो सकती है।

  • आपको आपके कम्फर्ट जोन से बाहर नहीं निकलने देना चाहता है।

सौरभ कौशिक द्वारा “अपना दृष्टिकोण बदलें”। | “Change Your Approach” by Saurabh Kaushik

Sales trainer Saurabh Kaushik.

भारत के शीर्ष बिज़नेस और जीवन प्रशिक्षकों में से एक, सौरभ कौशिक, प्रमुख फॉर्च्यून 500 अधिकारियों, प्रसिद्ध व्यवसायियों और उद्योगपतियों के साथ काम करते हैं। कौशिक बिजनेस मैनेजमेंट कंसल्टेंसी फर्म पीपल्स इंडिया के संस्थापक/सीईओ हैं।

वह अपने सबसे चुनिंदा ग्राहकों को बेजोड़ बदलाव प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध हैं, यह गारंटी देते हुए कि वे लगातार सफल होते हैं और आज की सबसे चुनौतीपूर्ण बिज़नेस सेटिंग में लाभ बनाए रखते हैं।

“अपना दृष्टिकोण बदलें, लक्ष्य नहीं”

सेल्स इंडस्ट्री में लक्ष्य हासिल करना कठिन है लेकिन असंभव नहीं। प्रौद्योगिकी (Technology) जैसे Sales CRM जो टेलीसेल्स आदि मई मदद करते हैं के आविष्कार और तेज़ इंटरनेट के साथ, आपको भी कमर कसनी होगी और अपना दृष्टिकोण बदलना होगा कि आप दूसरे व्यक्ति को अपने सर्विस/प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कैसे मानते करते हैं।यह सेल्स टिप्स हिंदी मै (Sales Tips in Hindi) आपकी काफी सहायता करेंगी।

सेल्स टिप के फायदे

  • आपको नई चीजें सीखने में सक्षम बनाता है।
  • आप दबाव को आसानी से संभाल सकते हैं।
  • आप मल्टीटास्कर बन जाते हैं।

इन टिप को लागू करने की कुछ चुनौतियाँ

  • हर कोई आपके बदले हुए दृष्टिकोण का समर्थन नहीं करेगा।

  • आपके लक्ष्य से भटकने की संभावना है।

  • सब कुछ सीखने का दबाव।

सोनू शर्मा द्वारा “आपको उनका नौकर नहीं बनना चाहिए”। | “You should not be their servants” by Sonu Sharma.

Sales tips "You should not be their servants” by Sonu Sharma.

डायनामिक इंडिया इन्फोनेट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ और संस्थापक सोनू शर्मा हैं। वह भारत के सबसे नए प्रेरक वक्ताओं (Motivational Speakers) और बिजनेस कोचों में से एक हैं। प्रत्यक्ष सेल्स क्षेत्र में अपने 21 वर्षों के शोध और विशेषज्ञता के साथ, उन्होंने कई संगठनों को सफलता की ओर अग्रसर किया है।

देशभर में उनके गतिशील सेमिनारों से हजारों लोग लाभान्वित हुए हैं। उनकी विशिष्टताओं में सेल्स और रणनीति के क्षेत्रों के साथ-साथ सार्वजनिक सत्रों में ऑन-डिमांड परामर्श शामिल है।

“संचार (Communication) की सभी चीज़ें आपकी सेवा के लिए हैं, और आपको उनका नौकर नहीं बनना चाहिए।”

यह युक्ति हजारों शब्द बोलती है। आज की दुनिया में, जब विभिन्न संचार सेवाएँ हमें कवर करती हैं, जिनमे सबसे बड़ा इंटरनेट है। समय बदलने के साथ, सेल्स कर्मचारियों को भी दुनिया के बराबर रहने के लिए अपने संचार कौशल (Communication Skills) विकसित करने की आवश्यकता है।

लेकिन हम उसे जीतने नहीं दे सकते. हम संचार का उपयोग अपने लाभ के लिए करते हैं और इसका बुद्धिमानी से उपयोग करने से एक व्यक्ति एक अच्छा सेल्समैन बन जाता है।

सेल्स टिप के फायदे

  • आपके संचार कौशल को मजबूत बनाता है।

  • आपको खुद पर विश्वास दिलाता है।

  • आपको किसी भी चीज़ पर निर्भर नहीं रहने देता।

इन टिप को लागू करने की कुछ चुनौतियाँ

  • रुझानों के साथ बने रहना काफी कठिन हो सकता है।

  • संचार का हर साधन आपके लिए उपलब्ध नहीं होगा।

  • संचार का हर साधन आपके लिए मददगार नहीं होगा।

समापन पंक्तियाँ

यह भारत के सर्वश्रेष्ठ बिक्री प्रशिक्षकों की प्रसिद्ध बातें थीं। हम आशा करते हैं कि आपको ये उद्धरण पढ़ना पसंद आया होगा और आपको इन सेल्स टिप्स हिंदी मै (Sales tips in Hindi) से प्रेरणा मिली होगी।

Article Author

Fahad Abdullah is a marketing executive and content writer at TeleCRM and has been involved in writing blogs, marketing content, SEO, and social media marketing. As a mass media graduate, Fahad has over 3 years of experience working as a content writer and social media marketer for varied B2B and B2C companies in India.