क्या आप अपना बिज़नेस बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं? या टेलीमार्केटिंग (Telemarketing) में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं?
आप अक्सर “क्रेडिट कार्ड चाहिए” वाली कॉल प्राप्त करते होंगे, मगर टेलीमार्केटिंग (Telemarketing) केवल लोगों को कॉल करने से कहीं अधिक है! यह आपके लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका हो सकता है, टेलीमार्केटिंग आपको बड़ी संख्या में लोगों तक जल्दी और आसानी से पहुंचने में मदद कर सकता है। यह संभावित ग्राहकों से जुड़ने का एक कुशल तरीका है, और इसके कारण आज टेलीमार्केटर्स (telemarketers) की आवश्यकता बहुत बढ़ गई है।
टेलीमार्केटिंग (telemarketing) व्यवसायों (businesses) के लिए अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बेचने का एक विशेष तरीका है। उद्योग रिपोर्टों के अनुसार,हर दस में से चार व्यवसाय अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बेचने के लिए टेलीमार्केटिंग का उपयोग करते हैं।
इस ब्लॉग में हम टेलीमार्केटिंग और इसके विभिन्न प्रकारों पर चर्चा करेंगे। हम यह तय करने में आपकी मदद करेंगे कि क्या टेलीमार्केटिंग आपके व्यवसाय या आपके करियर के लिए सही है? अगर हाँ, तो किन चीज़ों पर आपको विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है या फिर कौन सा प्रकार आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है।
टेलीमार्केटिंग क्या है? | What is Telemarketing in Hindi
टेलीमार्केटिंग ग्राहकों से जुड़ने और अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को बेचने का एक शक्तिशाली तरीका है। उन्हें सीधे कॉल करके, आप विश्वास बना सकते हैं और उन्हें सर्वोत्तम समाधान बेच सकते हैं। टेलीमार्केटिंग संभावित ग्राहकों से जुड़ने, उनकी जरूरतों को समझने और उन्हें उनकी सबसे ज्यादा जरूरत की चीजें बेचने का एक व्यक्तिगत तरीका है।
टेलीमार्केटिंग के 4 मुख्य प्रकार | Types of Telemarketing in Hindi
टेलीमार्केटिंग के कई अलग-अलग प्रकार हैं, और यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा आपके लिए सबसे उपयुक्त है। यह तय करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं कि किस प्रकार की टेलीमार्केटिंग आपके लिए सर्वोत्तम है।
इनबाउंड टेलीमार्केटिंग (Inbound Telemarketing):
इनबाउंड टेलीमार्केटिंग तब होती है जब एक ग्राहक खुद आपसे संपर्क करता है और आपके प्रोडक्ट्स या सर्विसेज के बारे में पूछता है। तब आपके पास यह समझाने का अवसर होता है कि आपके प्रोडक्ट्स या सर्विसेज क्या प्रदान कर सकते हैं और वे क्यों आवश्यक हैं। आपको उनकी शंकाओं और सवालों का समाधान करना होगा और उन्हें यह तय करने में मदद करनी होगी कि उन्हें क्या करना चाहिए।
इनबाउंड टेलीमार्केटिंग पेशेवरों को सभी प्रकार के ग्राहकों से निपटने के लिए अच्छे कम्युनिकेशन स्किल्स, तेज़ सोच और धैर्य की आवश्यकता होती है। यदि आप लोगों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं और समस्याओं को हल करने और सवालों के जवाब देने में मदद कर सकते हैं, तो इनबाउंड टेलीमार्केटिंग आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है।
अगर आप ऑनलाइन मार्केटिंग के ज़रिये अपने बिज़नेस के लिये लीडस् इकट्ठा कर सकते हैं और आपका बिज़नेस आसानी से ऑनलाइन देखा जा सकता है, तो इनबाउंड टेलीमार्केटिंग आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
इनबाउंड टेलीमार्केटिंग आपको रुचि रखने वाले ग्राहकों से जल्द से जल्द जुड़ने में मदद करता है, जिससे आप उनके सवालों का जवाब दे कर उनकी शंकाओं को दूर कर सकें और नई लीड को जल्द से जल्द अपना कस्टमर बना सकें।
आउटबाउंड टेलीमार्केटिंग (Outbound Telemarketing):
आउटबाउंड टेलीमार्केटिंग तब होती है जब आप अजनबियों से संपर्क करते हैं और उनसे पूछते हैं कि क्या वे आपके प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को खरीदना चाहते हैं?
इस बात की अच्छी संभावना है कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, वह आपके द्वारा बेचे जा रहे प्रोडक्ट्स या सर्विसेज में दिलचस्पी नहीं ले रहा है। हालाँकि, यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप बातचीत शुरू करें और देखें कि क्या आप उनमें दिलचस्पी जगा सकते हैं? यदि आप कर सकते हैं, तो आपने एक मूल्यवान कनेक्शन बना लिया होगा और आप उन्हें अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को बेचने में सक्षम हो सकते हैं।
यदि आप कोल्ड कॉल करने, रिजेक्शन को अच्छी तरह से संभालने और ग्राहकों के साथ लगातार संपर्क करने में सहज हैं। तो आउटबाउंड टेलीमार्केटिंग आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
आउटबाउंड टेलीमार्केटिंग नए ग्राहकों तक पहुंचने और नए उत्पादों को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। यह उन बुसिनेस्सेस के लिए बहुत मददगार हो सकता है जो अपने ग्राहक आधार को बढ़ाना चाहते हैं।आउटबाउंड कॉलिंग मुफ़्त में लीड खोजने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन यह इनबाउंड कॉलिंग से अधिक कठिन है। आपको उन लोगों तक पहुंचना होगा जो आपके उत्पाद या सेवा में रुचि रखते हों या नहीं, इसलिए यदि आप लोगों को मनाने में अच्छे हैं, तो आउटबाउंड कॉलिंग आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
अपॉइंटमेंट सेटिंग (Appointment setting):
अपॉइंटमेंट सेटिंग उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जिन्हें किसी डील को पूरा करने के लिए फिजिकल(physical) या वर्चुअल(virtual) मीटिंग की आवश्यकता होती है। अपॉइंटमेंट सेटिंग आपको रुचि रखने वाले ग्राहकों से जुड़ने और एक मीटिंग सेट करने में मदद कर सकती है जहाँ आप अपने उत्पाद या सेवा पर अधिक विस्तार से चर्चा कर सकते हैं।
अपॉइंटमेंट सेटिंग के लिए उचित व्यवसाय बीमा सेवाएं और रियल एस्टेट उद्योग के हैं। ये व्यवसाय अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए ग्राहकों से मिलने और बोलने पर भरोसा करते हैं।
यदि आप अपने समय का प्रबंधन कर सकते हैं, ग्राहकों के साथ अच्छी तरह से फॉलो अप कर सकते हैं और रिजेक्शन को संभाल सकते हैं, तो अपॉइंटमेंट सेटिंग आपके लिए टेलीमार्केटिंग का सबसे अच्छा तरीका है।
लीड जनरेशन (Lead generation):
लीड जनरेशन ग्राहकों से संपर्क जानकारी एकत्र करने का एक तरीका है ताकि आप उन तक पहुंच सकें और उन्हें आपके प्रोडक्ट या सर्विस में अधिक रुचि लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकें। आप लीड जेनरेशन की मदद से यह पता लगा सकते हैं कि कौन से ग्राहक आपके प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को खरीदने में रुचि रखते हैं। और जब आप जानते हैं कि आपके खरीदार कौन हैं, तो अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को बेचना आसान हो जाता है।
क्या टेलीमार्केटिंग आपके लिए सही विकल्प है? | Is telemarketing the right choice for you in hindi
अपने व्यक्तित्व और कौशल को ध्यान में रखते हुए सोचिए कि क्या आप टेलीमार्केटिंग मैं अपना भविष्य बना सकते हैं? क्या आपको नए लोगों से मिलकर अपने विचार प्रकट करना अच्छा लगता है? क्या आप उनके विचार समझने मैं उत्सुक होते हैं? क्या आप फटाफट किसी भी मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकालने का रास्ता सोचने की क्षमता रखते हैं? क्या आप किसी भी नए प्रोडक्ट या सर्विस को पूरी तरीके से समझ कर दूसरों को समझा पाने की क्षमता रखते हैं? क्या आप दूसरों को उसे इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं? अगर आपका उत्तर हां है तो टेलीमार्केटिंग एक ऐसा करियर विकल्प है जहां आप बहुत ही तेजी से प्रगति कर सकते हैं।
यदि आपने हाल ही में कोई व्यापार शुरू किया है और आप अपने निजी दोस्तों और कंपनियों के बदौलत नए पौधे लेकर के आते हैं तो आप ऐसी स्थिति में है जहां आपके पास नए सौदे लाने का अथवा व्यापार बढ़ाने का कोई सटीक तरीका नहीं है।यदि आपके दोस्त आपके साथ काम करने से इंकार कर देते हैं तो फिर आपके पास अपने व्यापार को चलाने और बढ़ाने का कोई दूसरा रास्ता नहीं बचता। ऐसी परिस्थिति में टेलीमार्केटिंग से आपको बहुत ज्यादा मदद मिल सकती है। टेलीमार्केटिंग के जरिए आप नए लोगों तक अपने प्रोडक्ट या सर्विस की सूचना पहुंचा सकते हैं और उन्हें आपके साथ काम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। जिससे आपको नए पौधे लाने के लिए अपने निजी संपर्क के ऊपर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं होती। आपको नए सौदे लाने अथवा व्यापार चलाने और बढ़ाने का एक नया साधन मिल जाता है। यदि एक बार रुक कर सोचते हैं तो आप पाएंगे कि अपने व्यापार अपने हिसाब से चलने के लिए शुरू किया था मगर व्यापार के ना चलने की वजह से आप एक ऐसी परिस्थिति में फंस कर रह गए हैं जहां आप हर समय केवल यही सोचते रहते हैं कि अगला सौदा कहां से आएगा। अगर आप इसी तरह व्यापार को बचाने की आपाधापी में लगे रहते हैं तो आप कभी भी अपना व्यापार ठीक से चलाने या बढ़ाने की ओर काम नहीं कर सकते। व्यापार बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले नए सौदे लाने का एक सटीक तरीका चाहिए। जिसमें टेलीमार्केटिंग आपकी बहुत अच्छे से मदद कर सकता है।
कौन से प्रकार के व्यापारियों में टेलीमार्केटिंग सबसे ज्यादा प्रभावी होता है? | Telemarketing Most Effective for Which Industries in Hindi
वैसे तो टेलीमार्केटिंग का उपयोग तरीके के व्यापार में किया जा सकता है मगर या सबसे ज्यादा प्रभावी निम्नलिखित व्यापार में पाया जाता है
- ऑटोमोबाइल
- एजुकेशन
- रियल एस्टेट
- फाइनेंस
- हेल्थ केयर
अगर आपका व्यापार इनमें से किसी क्षेत्र में हैं और आपको अपने व्यापार को बढ़ाने और चलाने में जूझ रहे तो टेलीमार्केटिंग अवश्य आपकी इसमें मदद कर सकता है।
सामान्यत: टेलीमार्केटिंग में की जाने वाली गलतियां जो आपको भारी पड़ सकती हैं | Deadly mistakes of telemarketing in Hindi
1. अपने खरीदार के बारे में जानकारी ना रखना:
आप किस से बात कर रहे वाले हैं, उस इंसान को क्या चाहिए, यह सब कुछ सोचे समझे बिना फोन घुमा देना ही टेलीमार्केटिंग की सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। ज्यादातर टेलीमार्केटर्स इसी गलती को दोहराते हैं और जिससे बात करने वाले हैं उसके बारे में कुछ भी जाने बगैर पर फोन घुमा देते हैं। फिर जब सामने वाला फोन उठाता है तो वह बिना कुछ सोचे समझे बस देखने में लग जाते हैं। जिससे सामने वाले का कोई खास फायदा नहीं होता और उसके झल्ला जाने की बहुत ज्यादा संभावना होती है। यदि आप असल में अपना प्रोडक्ट या सर्विस बेचना चाहते हैं तो आपको सामने वाले की जरूरतों को समझने का प्रयास करना चाहिए और उसके अनुसार ही अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में सूचना देनी चाहिए।
2. अपने खरीदार की जरूरतों के बारे में बिल्कुल ना सोचना:
ज्यादा टेलीमार्केटर्स को कोई फर्क नहीं पड़ता कि सामने वाले को क्या चाहिए वह बस अपना प्रोडक्ट बेचने में उत्सुक होते हैं। इसीलिए ज्यादातर लोग टेलीमार्केटर से बेइंतहा नफरत करते हैं। और इसीलिए यह जरूरी हो जाता है कि कुछ भी बेचने की कोशिश करने से पहले आप अपने हरिद्वार की जरूरतों को पूरी तरह समझ ले। और फिर उसे उसकी जरूरतों के अनुसार की कोई प्रोडक्ट या सर्विस खरीदने का सुझाव दें। जिससे कि वह अपनी समस्या का समाधान कर पाए।
3. गलत उपकरणों का इस्तेमाल करना:
ज्यादातर टेलीमार्केटर्स को यह लगता है कि टेलीमार्केटिंग का मतलब होता है एक सूची लेना और बदन दर्द फोन पर फोन घुमाते जाना। इस तरीके से आप बहुत ज्यादा मेहनत कर रहे होंगे मगर इससे आपको कोई परिणाम प्राप्त नहीं होंगे। क्योंकि केवल फोन घुमाने भर से नए सौदे नहीं मिलते। यदि कोई खरीदार आपसे प्रोडक्ट या सर्विस लेने में उसको भी होता है तो भी आपको उसे बार-बार फोन करके उससे जुड़े रहना पड़ता है। उससे निरंतर फॉलोअप करते रहना पड़ता है। और यदि आप इन फॉलोअप को छोड़ देते हैं तो आपके हाथ से वह सौदा निकल जाता है। और जब आप फॉलोअप करना छोड़ देते हैं तो खरीदारों को लगता है कि आप देखने में इच्छुक नहीं है। और फिर वह जाकर आपके प्रतिद्वंद्वियों से खरीद लेते हैं। इस तरह से आपके हाथों से न केवल वह सादा बल्कि उस क्लाइंट से आने वाले सभी भावी सौदा, अथवा उसके जरिए मिलने वाले सभी सऊदी भी छूट जाते हैं। चलो अब ना छूटे इसका एक बहुत सीधा और सटीक उपाय है कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर जिससे आप अपने सारे फॉलोअप का समय नोट कर सकते हैं और जैसे ही उस फॉलोअप को लेने का समय हो जाता है तो आपके फोन में एक नोटिफिकेशन आ जाता है जिससे आप का कोई भी फॉलोअप छूटता नहीं है।
सीआरएम के जरिए आप अपने सेल्स के लोगों की बाकी त्रुटियों को भी दूर कर सकते हैं। और अपने सारे लीड का शुरू से लेकर अंत तक ख्याल रख सकते हैं। उनके साथ हुए सारे संचार एवं गतिविधियां ट्रैक कर सकते है। बिना सियाराम के आपको मिलने वाला फीडबैक भी तितर-बितर हो जाता है। मगर अगर आप सीआरएम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपनी लीड की सारी गतिविधियां व्यवस्थित और एकत्रित होकर एक जगह पर प्राप्त हो जाती हैं। सारी सूचना एक जगह होने से आपको नई आईडीआज भी मिल जाते हैं कि आपको अपने टेलीमार्केटिंग में क्या सुधार करने हैं या किस तरीके से उसे और बेहतर बनाना है।
4. अपने पुराने कॉल्स की समीक्षा ना करना:
यदि आप टेलीमार्केटिंग करते हैं मगर अपने पुराने आ कॉल की समीक्षा नहीं करते तो आप अपनी गलतियों को अनदेखा करते रहते हैं। जिससे आप जाने अनजाने में वही गलतियां दोहराते रहते हैं। अपने पुराने कॉल की समीक्षा करने से आप
- यह समझ सकते हैं कि क्या आपने अपने खरीदार की बात पूरी तरीके से सुनी और समझी।
- आपसे उस कॉल के दौरान कौन सी गलतियां हुई और उसे आप कैसे सुधार सकते हैं।
- और इससे आप यह भी समझ सकते हैं कि आपके भावी ग्राहक ज्यादातर किस चीज की अपेक्षा करते हैं और उन अपेक्षाओं का जवाब देने के लिए आप किस तरीके से तैयारी कर सकते हैं।
इन सारी सूचनाओं की मदद से आप अपनी टेलीमार्केटिंग की प्रक्रिया को और बेहतर बना सकते हैं।
5. वैयक्तिकरण की कमी:
यदि आप अपने संभावित ग्राहकों को अपनी कॉलिंग सूची में किसी अन्य नाम की तरह मानते हैं, तो खरीदारी करना भूल जाइए, वे आपकी बात भी नहीं सुनेंगे। वहीं अगर आप उनसे और उनकी समस्याओं के बारे में बात करेंगे तो वे ध्यान देंगे। अगर आप व्यस्त सड़क पर हैं और कोई आपको नमस्ते कहे, तो क्या आप सुनेंगे? लेकिन क्या होगा अगर वह आपका नाम पुकारे? वैयक्तिकरण का आपके टेलीमार्केटिंग पर यही प्रभाव हो सकता है। यदि आप अपनी संभावनाओं, उनकी ज़रूरतों और प्राथमिकताओं के बारे में जानने के लिए समय निकालते हैं, उन्हें पता चल जाएगा कि आप वास्तव में उनकी परवाह करते हैं। इस तरह वे आपके उत्पाद या सेवा को खरीदने पर विचार करने की अधिक संभावना रखते हैं।
6. अपने कॉल को वैयक्तिकृत करने के लिए प्रो टिप्स:
ग्राहक के नाम का उपयोग करें, अपनी पिछली बातचीत या खरीदारी का संदर्भ जोड़ें और तदनुसार अपनी पिच तैयार करें।
7. फ़ॉलो अप नहीं करना:
यदि लीड किसी लीड की तरफ से आपको पॉजिटिव रिस्पांस मिलता है और वह आपको फॉलो अप करने को कहते हैं, इसका मतलब है कि आपने अच्छा काम किया है। अब, यदि आप फॉलो-अप से चूक जाते हैं, तो आप सौदा खो देंगे। यह भी हो सकता है कि वह उपेक्षित महसूस करेंगे और आपके प्रतिद्वंद्वियों से खरीदने का फैसला करेंगे। आपने इतनी मेहनत से अपने प्रोडक्ट या सर्विस में उनकी रुचि बनाई मगर बस एक फॉलोअप छूट जाने से आप सौदा खो देते हैं।दूसरी ओर, यदि आप समय पर फॉलोअप करते हैं, तो यह ग्राहकों को दिखाता है कि आप उनकी परवाह करते हैं। आप उन्हें दिखाते हैं कि आप जो कहते हैं वह करते हैं, इस वजह से उन्हें लगता है कि वह आप पर भरोसा कर सकते हैं। आपको केवल नाम के लिए उनसे फॉलोअप करने की आवश्यकता नहीं है आपको फॉलोअप के जरिए उन से जुड़े रहने का मौका मिलता है। फॉलोअप करते समय
- आप उन्हें कोई ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी दे सकते हैं जो उनके काम आए सके।
- उनके सवालों और चिंताओं को दूर कर सकते हैं ।
- इसके अलावा आप हर फॉलोअप से उन्हें अतिरिक्त उत्पादों या सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं जिनमें उनकी रुचि हो सकती है।
सीआरएम आपके फॉलो-अप के प्रबंधन के लिए सही उपकरण हो सकता है।
एक सीआरएम के साथआप फ़ॉलो-अप शेड्यूल करने के लिए दिनांक और समय का चयन कर सकते हैं।
कॉल का समय होने पर आपको रिमाइंडर मिलता है।
आप पिछले सभी कॉल्स और फॉलो-अप को एक ही स्थान पर ट्रैक कर सकते हैं
8. अपने काम का का विश्लेषण नहीं करना:
यदि आप विश्लेषण नहीं करते हैं कि क्या चल रहा है, तो आप नहीं जान पाएंगे कि क्या सुधार करना है या कैसे करना है। आप वही गलतियाँ करते रहेंगे। आपकी वृद्धि और सफलता पीछे छूट जाएगी। अपने काम का विश्लेषण करके आप यह पहचान सकते हैं कि क्या सही चल रहा है और क्या नहीं।
एक व्यवसाई होने के नाते, आप हमेशा अपने कर्मचारियों की निगरानी नहीं कर सकते हैं, और यदि आप उनके काम का विश्लेषण नहीं करते हैं, तो आप हमेशा संदेह में रहेंगे। आप इस बात पर निर्भर रहेंगे कि आपके प्रबंधक आपको क्या बताते हैं। यह खतरनाक है क्योंकि हमेशा संदेह में रहने वाला आदमी कभी व्यवसाय नहीं बढ़ा सकता!
लेकिन एक सीआरएम की मदद से, आप कॉल की अवधि, कॉल के परिणाम, रूपांतरण दर आदि जैसे प्रमुख मैट्रिक्स को ट्रैक कर सकते हैं। आप यह भी पता लगा सकते हैं कि टीम के कौन से सदस्य अच्छा कर रहे हैं ताकि आप उन्हें पुरस्कृत कर सकें।
यह आपकी बिक्री प्रक्रिया की दक्षता में सुधार करेगा और आपकी बिक्री टीम की उत्पादकता में वृद्धि करेगा।
निष्कर्ष | Conclusion
यदि आप केवल अपने उत्पाद या सेवा को टेलीमार्केटिंग के जरिए जबरदस्ती बेचने की कोशिश करते हैं, तो यह एक पुरानी या दखल देने वाली तकनीक है। लेकिन अगर आप वास्तव में इच्छुक लोगों से जुड़ने और मूल्य देने की कोशिश करते हैं, तो टेलीमार्केटिंग आपके व्यवसाय के विकास का सबसे मजबूत स्तंभ बन सकता है।
टेलीमार्केटिंग के साथ, आप बहुत सारे संभावित ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं और उनसे सीधे जुड़ सकते हैं। आप उनकी समस्याओं को समझ सकते हैं और उन्हें सही समाधान प्रदान करने का प्रयास कर सकते हैं। इस तरह आप आसानी से विश्वास बना सकते हैं और बिक्री उत्पन्न कर सकते हैं।
तो अब, क्या आप भी अपने व्यवसाय के लिए टेलीमार्केटिंग की शक्ति का उपयोग करने के लिए तैयार हैं?
यदि हाँ, तो आरंभ करना आसान है! यहां 3 आसान कदम उठाने हैं।
- अपने लक्षित दर्शकों को परिभाषित करें, और सही डेटाबेस खोजें
- एक सम्मोहक स्क्रिप्ट तैयार करें
- सही टूल का इस्तेमाल करना शुरू करें
इसमें कुछ पुनरावृत्तियाँ लगेंगी। लेकिन एक बार जब आप एक सफल टेलीमार्केटिंग अभियान निष्पादित करते हैं तो यह लगातार नए व्यावसायिक अवसर, बिक्री और राजस्व उत्पन्न करने के लिए आपका विश्वसनीय स्रोत बन जाएगा।
तो आप किस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं?
आज ही अपने व्यवसाय की वृद्धि के लिए टेलीमार्केटिंग का उपयोग करना शुरू करें!
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