सीआरएम (CRM) का मतलब होता है कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट। ये एक सॉफ्टवेयर होता है जो आपके कस्टमर्स के साथ बेहतर कनेक्ट करने में आपकी मदद करता है। इससे ना सिर्फ कस्टमर्स के साथ कम्युनिकेट करने में मदद मिलती है, बल्कि आप कई बिजनेस प्रॉब्लम्स को भी हल कर सकते हैं।
- अगर आपकी लीड ठीक से मैनेज नहीं हो रही है।
- या फिर अगर आपको सारा काम खुद करना पड़ता है।
- अगर आपके कर्मचारी अपना काम ठीक से नहीं करते।
- या फिर अगर आपकी लीड मिस हो रही है तो CRM से आप ये सारी समस्याएं हल कर सकते हैं।
CRM की मदद से आप
- अपने पूरे काम को एक सिस्टेमेटिक तरीके से प्लान कर सकते हैं।
- इससे आप अपनी सभी लीडस् ऑटोमेटिकली मैनेज कर सकते हैं।
- एक बार साड़ी लीडस् को CRM मैं अपलोड करने के बाद आप उन सभी लीडस् को अपनी पूरी टीम मैं बाँट सकते हैं।
- और फिर कभी भी कहीं से भी अपनी काम कर रही टीम पर नज़र रख सकते हैं।
- CRM मे आपको हर कॉल का सही टाइम पर रिमाइंडर आ जाता है ताकि आपकी एक भी लीड मिस या लीक नहीं हो।
- और आप ज़्यादा से ज़्यादा लीडस् को डील्स मैं तब्दील कर सकते हैं।
सीआरएम (CRM) समझने के लिए एक उदाहरण लेते हैं | What is CRM with example in Hindi
- मान लेते हैं की आप फेसबुक पर विज्ञापन चलाते हैं
- ₹3000 हर दिन खर्च कर रहे हैं। जिससे आपको एक दिन मे 100 लीड आ रही हैं
- आपकी टीम मैं 2 लोग हैं जो कुल मिला कर 100 लीडस् को कॉल करते हैं
- उन 100 मैं से 30 लोगों से बात हो पाती है, जिसमे –
– 10 लोग आपका प्रोडक्ट लेना चाहते हैं।
– 8 लोगों ने आपका प्रोडक्ट लेने से मन कर दिया।
– और 12 लोगों ने कहा की अभी नहीं कुछ टाइम बाद देखते हैं।
- 60 लोगों ने फ़ोन नहीं उठाया।
- और 10 लोग कॉल कट कर देते हैं।
अब 100 मैं से 10 लीडस् से तो हर इंसान बात कर लेता है। पर अगर आपको अपने कॉम्पिटिटर्स से आगे बढ़ना है, तो आपको बाकी बची उन 90 लीडस् का भी ध्यान रखना पड़ेगा।
वह 90 लोग शायद आज आप से कुछ न खरीद रहे हों पर कल ज़रूर खरीदेंगे। अगर आपने आज उन लोगों पर ध्यान नहीं दिया, तो कल यही लोग आपके कॉम्पिटिटर्स के अच्छे कस्टमर्स होंगे।
अगर आप सही तरीके से इन लीडस् का ध्यान रखें और फ़ॉलो-अप लें तो आप अपना खर्च बढ़ाये बिना अपनी सेल्स को तिगुना कर सकते हैं। उन 100 लीडस् मैं से 2 की जगह आप 6 या 8 डील आसानी से क्लोज़ कर सकते है।
यह लीडस् पर काम करने का एक सटीक तरीका है , मगर आप सीआरएम के बिना जब यह करने की कोशिश करते हैं तो ऐसा कुछ होता है
- जो 10 लोग प्रोडक्ट लेना चाहते हैं, वो दोबारा कॉल या मैसेज करने के लिए पूछते हैं और वो हम करना भूल जाते हैं।
- 10 मैं से 8 लोग जो हमारा प्रोडक्ट लेना चाहते हैं वो सही टाइम पर फॉलो न करने की वजह से कॉम्पिटिटर के पास चले जाते हैं।
- बाकी बची हुई कनेक्टेड लीडस् के बारे में किसी को कोई परवा नहीं क्यूंकि अगले दिन आपकी टीम 100 नयी लीडस् पर काम करने में व्यस्त हो जाती है।
- कोई सही सिस्टम न होने की वजह से कभी कभी डुप्लीकेट और रूचि न रखने वाली लीडस् का फॉलो-अप होता रहता है।
और इन सभी अक्षमताओं के कारण आप अंत में हर दिन केवल 1-2 डील ही कर पाते हैं।
आप प्रतिदिन होने वाली डील्स की संख्या को आसानी से दोगुना या तिगुना कर सकते हैं।
एक सही CRM आपको यही हासिल करने में मदद करता है!
लीडस् पर अच्छे से काम करने का क्या अर्थ है?
अब हर लीड का ध्यान रखने का मतलब है आपको :
- जिन 30 लोगों से बात हुई है उन सब को ऑफर भेजना है,
- 10 इंटरेस्टेड लोगों को डील close होने तक फॉलो करते रहना है ,
- जो 8 लोग प्रोडक्ट नहीं लेना चाहते हैं उनको अपनी लिस्ट में से हटा देना है ,
- बची हुई 60 लीडस् को कल और फिर परसों कॉल करनी है जिससे कि आप ज़्यादा से ज़्यादा लीडस् से कनेक्ट कर सकें।
अब आप सोच रहे होंगे की
सीआरएम असल में कैसे काम करता है? और यह आपको परिणाम प्राप्त करने में कैसे मदद करता है? | How does a CRM work and help you in business growth?
यहां सीआरएम (CRM) की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं। CRM कैसे काम करता है और कैसे आपके बिज़नेस को बढ़ाने मैं मदद करता है
- रिमाइंडर: आप अपने इंटरेस्टेड लीड्स के साथ फ़ॉलो अप करने के लिए रिमाइंडर सेट कर सकते हैं। इस तरह, आप उनसे संपर्क करने का कोई मौका नहीं चूकेंगे। और आपके कॉम्पेटिटर इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे।
- लीड मैनेजमेंट: CRM की मदद से आप अपनी सारी लीडस् को मौजूदा स्थिति के हिसाब से विभाजित कर सकते हैं, जिससे की आपको पता रहे की किन लीडस् पर ज़ादा ध्यान देना है किन पर नहीं।
- अभियान फिर से चलाएँ: कभी कभी लोग आपका प्रोडक्ट खरीदना तो चाहते हैं पर कहीं व्यस्त होने के कारण आप से बात नहीं कर पाते। ऐसे लोगों को आज फिर से एक बार कॉल करने के लिए आप CRM की मदद से अपना अभियान दोबारा चला सकते हैं। अगर 3 बार प्रयास करने के बाद भी आप उन लोगों से बात नहीं कर पा रहे हैं तो आप इन लीडस् को हटा सकते है।
- डुप्लीकेट लीड की पहचान : यदि आपको एक ही ईमेल दो बार मिले या फिर आपको कस्टमर केयर को कॉल करना पड़े और अपनी समस्या को दोबारा समझाना पड़े क्योंकि वे एक अलग रिकॉर्ड देख रहे हैं, तो आप निराश महसूस करेंगे। सीआरएम(CRM) ऑटोमेटिकली डुप्लीकेट लीडस् की पहचान करता है ताकि एक ही लीड को आपकी टीम में कई लोगों द्वारा कॉल न किया जाए।
- फेसबुक ऑटो लीड कैप्चर: रीयल-टाइम में सीआरएम (CRM) में फेसबुक से ऑटोमेटिकली लीड कैप्चर करें और उन्हें व्हाट्सएप, एसएमएस, ईमेल और कॉल के माध्यम से कनेक्ट करें।
- एक क्लिक व्हाट्सएप संदेश: केवल एक क्लिक के साथ और फोन नंबर सेव किये बिना WhatsApp फॉलो-अप मैसेज भेज सकते हैं।
- रिपोर्ट: CRM मैं आपको हर घंटे, महीने या साल के हिसाब से रिपोर्ट्स मिलती हैं, ताकि आपको यह जानकारी मिल सके कि आपकी टीम क्या कर रही है और आपको कहां ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।
- ट्रिगर और वर्कफ़्लोज़ सेट करें: CRM आपको हर रोज़ करने वाले काम जैसे सारी लीडस् को ऑटोमेटिकली टीम मैं बाँट देना या एक निश्चित इंटरवल पर हर लीड को बार-बार, अलग-अलग व्हाट्सएप मैसेज भेजना, खुद अपने आप कर सकता है जिससे आप अपना समय महत्वपूर्ण चीज़ों के लिए इस्तेमाल कर सकें।
- स्वचालित लीड्स वितरण: CRM सारी लीडस् ऑटोमेटिकली आपकी टीम मैं बांट देता है जिससे की टीम के हर इंसान के पास काम करने के लिए बराबर लीडस् रहें।
- कॉल रिकॉर्डिंग: CRM आपकी टीम की सारी कॉल्स ऑटोमेटिकली रिकॉर्ड करता है जिनको आप कभी भी और कहीं भी सुन सकते हैं, इस तरीके से आप कहीं से भी अपनी टीम के काम पर निगरानी रख सकते हैं ।
सीआरएम समाधान क्यों चुनें? | Why choose a CRM solution?
इस लेख को पढ़कर कुछ लोग सोचेंगे कि इन सब चीजों के बिना भी तो हमारा व्यापार चल ही रहा है, तो का सीआरएम उपयोग करने से ऐसा क्या खास हो जाएगा?
दरअसल अगर आप जरा ध्यान से सोचें तो आपको समझ आएगा कि आप इस लेख तक इसलिए पहुंचे हैं और आपको सीआरएम की जरूरत इसलिए पड़ी है क्योंकि
- लाखों के सौदे छूट रहे हैं, और आपके कर्मचारी अपनी मनमानी कर रहे हैं।
- कस्टमर्स सोशल मीडिया पे कंपनी का मज़ाक उड़ा रहे है।
- आप ऐसी स्थिति में फंसे हुए हैं जहां सारे कर्मचारियों को वेतन देने के बावजूद सारा काम आपको खुद ही करना पड़ता है।
- आपके इतने फॉलोअप छूटे हुए हैं कि उस वजह से कितने का सौदा खराब हुआ, उसका कोई भी हिसाब नहीं है।
- आपके कर्मचारी अपनी मर्जी से कुछ भी कह देते हैं और फिर जब खरीदने वालों को वह चीज नहीं मिलती, तो वह आकर आप से लड़ते है।
- व्यापार में कितना फायदा या नुकसान हो रहा है, कौन-कौन अपना काम ठीक से कर रहा है, कौन कोताही बरत रहा है इन सब का कोई हिसाब नहीं है।
- आप अपने व्यापार को बढ़ाना चाहते हैं मगर कैसे बढ़ाएं? समझ नहीं आता कि आपके सारे कंपटीटर्स आगे कैसे बढ़े चले जा रहे हैं?
अगर इनमें से एक या दो चीजें भी आपके व्यापार की वर्तमान परिस्थितियों के ऊपर लागू होती है तो मेरा बस आपसे एक ही सवाल है
अगर सब कुछ ऐसे ही बेहाल रहेगा तो कैसे बढ़ाओगे बिज़नेस को?
और ऐसी ही परिस्थिति में सीआरएम का उपयोग आपके व्यापार के लिए एक संजीवनी बूटी की तरह काम करता है
CRM कोई जादू की छड़ी नहीं है जो आपका पूरा सिस्टम एक साथ सही कर दे और आपको रातो रात मुकेश अम्बानी बना दे। पर यह आपको ऊपर लिखी सभी समस्याओं से निपटने में मदद करेगा।
यदि आप अपने बिज़नेस के मैनेजमेंट के लिए CRM का उपयोग करते हैं, तो यह आपके जीवन को आसान बना देगा और आपका बिज़नेस बिना किसी तनाव और चिंता के भी सिस्टेमेटिक चलता रहेगा और नयी ऊंचाइयां छू सकेग।
CRM इस्तेमाल करना कैसे शुरू करें? क्या आप CRM के द्वारा बिज़नेस को प्रॉफिटेबल बना सकते हैं?
- रजिस्टर करें : इस लिंक से आप TeleCRM के लिए रजिस्टर करें।
- डेमो बुक करें: आधे घंटे का छोटा सा डेमो बुक करें और आकर देखें कि सीआरएम कैसे चल रहा है और यह समझे कि कौन-कौन सी परेशानियों का हल आपको सीआरएम से मिल सकता है।
- अगर आपको डेमो पसंद आता है आप निशुल्क अपने व्यापार में इसका प्रयोग करें और इससे आने वाले बदलाव का लाभ उठायें।
- उसके बाद आप अपनी टीम के 12 सदस्यों के साथ सीआरएम का संपूर्ण प्रयोग शुरू कर सकते हैं और एक बार परिणाम प्राप्त करने के बाद जब आप पूरी तरीके से सहमत हो जाते हैं, तो आप अपनी पूरी कंपनी मैं सीआरएम का प्रयोग शुरू करवा सकते हैं। फिर जो परिणाम आपको छोटी टीम में मिला, उसे आप अपनी पूरी कंपनी में लागू करके संपूर्ण लाभ उठा सकते हैं।
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